प्रतिदिन कराई जाए कम से कम 6000 जांच : नोडल अधिकारी

 प्रयागराज: नोडल अधिकारी/प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण सुधीर गर्ग ने शनिवार को देर शाम संगम सभागार में कोविड-19 की समीक्षा बैठक की। समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी ने डोर-टू-डोर सर्वे की जानकारी लेते हुए इसे और बढ़ाये जाने के निर्देश दिये। तत्पश्चात कैंटोनमेंट जोन/नान कैंटोनमेंट जोन के विभाजन की जानकारी लेते हुए कहा कि कैन्टोनमेंट जोन में शत-प्रतिशत टेस्ट कराये जाये। उन्होंने कांटेक्ट टेस्टिंग को और बढ़ाये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की डाटा फीडिंग और उसको सुरक्षित रखने के निर्देश दिये है।

At least 6000 tests should be done daily: GS Vajpayee

होम आइशोलेशन की जानकारी लेते हुए कहा कि मरीजों से कम से कम दो बार बातचीत अवश्य की जाये। इसके साथ ही होम आइशोलेशन में रह रहे मरीजों के परिजनों के पास चिकित्सक का मोबाइल नम्बर आवश्यक रूप से होना चाहिए ताकि कोई परेशानी होने पर तत्काल सम्पर्क कर सके। नोडल अधिकारी ने प्रतिदिन सैम्पलिंग के लक्ष्य की जानकारी लेते हुए उन्होंने यथासम्भव 6000 लोगो की प्रतिदिन जांच कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरतने के भी निर्देश दिये। भर्ती मरीजों की स्थिति की जानकारी ली तथा माइक्रो कैंटोनमेंट जोन के निर्धारण की जानकारी लेते हुए माइक्रो कैंटोनमेंट जोन को और बढ़ाये जाये तथा साफ-सफाई के साथ-साथ सैनेटाइजेशन के कार्य को भी नियमित रूप से कराये जाने के लिए कहा है।



नोडल अधिकारी एल-2 और एल-3 के अस्पतालों में बेड़ों की संख्या और बढ़ाये जाने तथा लोगो को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु निरंतर जागरूकता अभियान चलाये जाने के लिए कहा है। उन्होंनेें रेलवे अस्पताल में कोविड मरीजों के इलाज के सम्बंध में की गयी व्यवस्थाओं के जानकारी लेते हुए कहा कि जो रेलवे कालोनियों है, उसका एक समय निर्धारण करते हुए सभी लोगो की जांच कराये जाने के लिए कहा है। समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी, नगर आयुक्त रवि रंजन, मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार, प्राचार्य मेडिकल कालेज एस0पी0 सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी जी0एस0 वाजपेयी सहित सभी सम्बंधित अधिकारी एवं चिकित्सकगण मौजूद थे।

Comments

Popular posts from this blog

बिशप मॉरिस दान और राकेश चतरी के ख़िलाफ़ हिंदूवादी संगठनों से जुड़े अधिवक्ताओं और छात्रों का प्रदर्शन

अम्बेडकर जयंती के अवसर पर वार्ड नं० 36 में हुआ पूजा, भजन व भंडारा

त्रिवेंद्र सिंह रावत के समर्थन में हुआ महिला जागरुकता कार्यक्रम